शाही पनीर रेसिपी हिंदी में – Best Step By Step 2023

शाही पनीर एक ऐसा व्यंजन हैं जब भी भारतीय व्यंजनों की बात आती है, तो कुछ व्यंजन शाही पनीर की तरह भव्यता और समृद्धि दर्शाते हैं। अपनी समृद्ध, मलाईदार बनावट और मसालों के सुगंधित मिश्रण के साथ, शाही पनीर ने दुनिया भर के भोजन प्रेमियों के दिल और ताल पर कब्जा कर लिया है। इस व्यापक लेख में, हम इस शाही व्यंजन की गहराई में उतरेंगे, इसके इतिहास को उजागर करेंगे, रेसिपी में महारत हासिल करने के लिए टिप्स साझा करेंगे और आपके पाक कौशल को अगले स्तर पर ले जाएंगे।

स्वादिष्ट शाही पनीर

शाही पनीर की शाही उत्पत्ति

शाही पनीर, जिसका अनुवाद “रॉयल पनीर” है, यह पुराने ज़माने में राजाओं और रानियों के लिए उपयुक्त व्यंजन है। इसकी उत्पत्ति का पता भारत में मुगल काल से लगाया जा सकता है, वह समय था जब राजघरानों की स्वाद कलियों को संतुष्ट करने के लिए जटिल व्यंजन बनाए जाते थे। सुगंधित मसालों और रसीले पनीर (भारतीय पनीर) से सजी इस डिश की मखमली ग्रेवी ने इसे सम्राटों की मेज पर सम्मान का स्थान दिलाया।

प्रमुख सामग्रियों की आवश्यकता

वास्तव में शाही पनीर बनाने की अपनी यात्रा शुरू करने के लिए, आइए सबसे पहले उन आवश्यक सामग्रियों से परिचित हों जो इस व्यंजन को विशिष्ट स्वाद और आकर्षण प्रदान करती हैं

पनीर:

शो का सितारा, पनीर, शाही पनीर का दिल और आत्मा है। इसका हल्का, मलाईदार स्वाद समृद्ध ग्रेवी के साथ पूरी तरह से मेल खाता है, जिससे बनावट और स्वाद का शानदार संतुलन बनता है।

सुगंधित मसाले:

मसालों की एक सिम्फनी शाही पनीर के विशिष्ट स्वाद की नींव बनाती है। सुगंधित इलायची, मिट्टी का जीरा, और गर्माहट देने वाली दालचीनी एक साथ नृत्य करके एक ऐसा स्वाद प्रोफ़ाइल बनाती है जो मंत्रमुग्ध करने से कम नहीं है।

मेवे और क्रीम:

काजू और क्रीम शाही पनीर की स्वादिष्ट, मखमली ग्रेवी का रहस्य हैं। पूर्णता के साथ मिश्रित, ये सामग्रियां एक शानदार बनावट और मिठास का संकेत प्रदान करती हैं जो पकवान को शाही ऊंचाइयों तक ले जाती हैं।

केसर:

फिजूलखर्ची के उस अतिरिक्त स्पर्श के लिए, अक्सर केसर के धागे मिलाए जाते हैं, जिससे पकवान में सुनहरा रंग और एक नाजुक सुगंध आ जाती है।

शाही पनीर कला में महारत हासिल करना: चरण-दर-चरण नुस्खा

अब, आइए मामले के मूल में उतरें – अपनी रसोई में आराम से सही शाही पनीर तैयार करना। पाक कला की उत्कृष्ट कृति बनाने के लिए इस चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका का पालन करें, जिससे आपके मेहमान कुछ सेकंड के लिए वापस आ जाएंगे

आवश्यक सामग्री

– 250 ग्राम पनीर, क्यूब्स में
– 1 बड़ा प्याज, बारीक कटा हुआ
– 2 टमाटर, प्यूरी किया हुआ
– 1/4 कप काजू, भिगोकर मिश्रित कर लें
– 1/4 कप हैवी क्रीम
– 2-3 हरी इलायची की फली
– 1 इंच दालचीनी की छड़ी
– 1 चम्मच जीरा
– 1 चम्मच अदरक-लहसुन का पेस्ट
– 1/2 छोटा चम्मच हल्दी पाउडर
– 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
– 1 चम्मच गरम मसाला
– एक चुटकी केसर के धागे (वैकल्पिक)
– सजावट के लिए ताजा हरा धनिया
– नमक स्वाद अनुसार
– घी या खाना पकाने का तेल

स्वादिष्ट शाही पनीर का मसाला तैयार करना और पकाना।

1. एक कढ़ाई में घी या तेल गर्म करें. जीरा, इलायची की फली और दालचीनी डालें। खुशबू आने तक भूनें।
2. बारीक कटा प्याज डालें और सुनहरा भूरा होने तक भूनें।
3. इसमें अदरक-लहसुन का पेस्ट मिलाएं और कच्ची महक खत्म होने तक पकाएं।
4. टमाटर की प्यूरी डालें और मिश्रण से तेल अलग होने तक पकाएं।
5. हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर और गरम मसाला छिड़कें. अच्छी तरह से मलाएं।
6. मिश्रित काजू डालें और कुछ मिनट तक पकाएं।
7. गाढ़ी क्रीम और केसर के धागे डालें, धीरे से हिलाते हुए मिलाएँ।
8. पनीर के टुकड़ों को धीरे से डालें, यह सुनिश्चित करते हुए कि वे स्वादिष्ट ग्रेवी से ढके हुए हैं।
9. ढककर 5-7 मिनट तक धीमी आंच पर पकाएं, जिससे पनीर भरपूर स्वाद सोख ले।
10. ताजी कटी हरी धनिया से गार्निश करें।

शानदार शाही पनीर के लिए प्रो टिप्स

– रेस्टोरेंट-जैसी चिकनाई प्राप्त करने के लिए, मिश्रण करने से पहले काजू को गर्म पानी में भिगोएँ।
– सुनहेरा रंग और बेहतर सुगंध के लिए, डिश में डालने से पहले केसर के धागों को गर्म दूध में डालें।
– अपनी पसंद के अनुसार मसाले का स्तर समायोजित करें। यदि आप मसालों के शौकीन हैं, तो बेझिझक लाल मिर्च पाउडर की मात्रा बढ़ा दें।
– ग्रेवी में डालने से पहले पनीर को हल्का सा भूनकर या ग्रिल करके उसके साथ प्रयोग करें. यह डिश में एक आनंददायक बनावट और गहराई जोड़ता है।

परोसना और जोड़ना

अपने शाही पनीर को सुगंधित बासमती चावल या परतदार नान ब्रेड के साथ परोसें। मलाईदार, स्वादिष्ट ग्रेवी इन स्टेपल के साथ अद्भुत ढंग से जुड़ती है, जिससे स्वाद और बनावट का सामंजस्यपूर्ण सिम्फनी बनता है। संपूर्ण भोजन के लिए, अपने शाही पनीर के साथ ताज़ा खीरे और पुदीने का रायता डालें, जो पकवान की समृद्धि में ठंडक जोड़ता है।

सुझाव प्रस्तुत करना

शाही पनीर को हम नान, रोटी, या उबले हुए चावल के साथ खा सकते हैं और आनंद उठा सकते हैं। इसकी दृश्य अपील को बढ़ाने के लिए डिश को ताजी क्रीम की एक बूंद और कटी हुई धनिया पत्ती के साथ गार्निश करें। मलाईदार बनावट और शाही स्वाद आपको और अधिक खाने को मजबूर कर देगा।

स्वादिष्ट शाही पनीर की विविधताएँ

जबकि क्लासिक शाही पनीर रेसिपी अपने आप में आनंददायक है, आप अपने स्वाद के अनुसार कुछ विविधताओं के साथ प्रयोग कर सकते हैं। कुछ लोकप्रिय विविधताओं में पकवान में मटर, शिमला मिर्च, या यहाँ तक कि अनानास जैसी सब्जियाँ शामिल करना शामिल है। प्रत्येक विविधता पारंपरिक रेसिपी में एक अनोखा स्वाद लाती है।

स्वादिष्ट शाही पनीर के स्वास्थ्य लाभ

स्वादिष्ट शाही पनीर, शाही पनीर का प्राथमिक घटक, प्रोटीन और कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है। काजू और क्रीम मिलाने से आवश्यक पोषक तत्व और स्वस्थ वसा मिलती है। हालाँकि, शाही पनीर एक अच्छा व्यंजन है, इसलिए कम मात्रा में इसका आनंद लेना सबसे अच्छा है।

निष्कर्ष

भारतीय व्यंजनों के क्षेत्र में, शाही पनीर एक ऐसे व्यंजन के रूप में सर्वोच्च स्थान रखता है जो रॉयल्टी और फिजूलखर्ची का सार समाहित करता है। पालन करने में आसान इस रेसिपी और थोड़ी रचनात्मकता के साथ, अब आप शाही पनीर का जादू अपनी रसोई में ला सकते हैं। चाहे आप एक अनुभवी शेफ हों या पाकशास्त्र के नौसिखिए, यह शाही आनंद निश्चित रूप से सबसे समझदार लोगों को भी प्रभावित और संतुष्ट करेगा। तो, अपनी सामग्री इकट्ठा करें, अपना एप्रन पहनें, और राजाओं और रानियों के लिए उपयुक्त पाक यात्रा पर निकलें – सब कुछ अपने घर के आराम से।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू)

1. क्या शाही पनीर एक मसालेदार व्यंजन है?

आवश्यक रूप से नहीं। तीखापन आपकी पसंद के अनुसार समायोजित किया जा सकता है। आप लाल मिर्च पाउडर की मात्रा कम कर सकते हैं या हल्के संस्करण के लिए हरी मिर्च को हटा सकते हैं।

2. क्या मैं शाकाहारी संस्करण के लिए पनीर के स्थान पर टोफू का उपयोग कर सकता हूँ?

हां, शाकाहारी-अनुकूल शाही पनीर बनाने के लिए आप पनीर के स्थान पर टोफू का उपयोग कर सकते हैं।

3. क्या मैं बचे हुए शाही पनीर को स्टोर कर सकता हूँ?

हां, आप बचे हुए शाही पनीर को  में 2 दिनों तक फ्रिज में रख सकते हैं। परोसने से पहले इसे स्टोव पर धीरे से गर्म कर लें

4. कड़ाही पनीर और मटर पनीर में मूल रूप से क्या अंतर है?

मटर पनीर की सब्जी में प्याज का पेस्ट होता है। शाही पनीर की ग्रेवी काजू के पेस्ट और क्रीम से बनाई जाती है। कड़ाही पनीर का ग्रेवी टमाटर का पेस्ट होता है।

5. सबसे अच्छा शाही पनीर या कड़ाही पनीर कौन सा है?

ताजा कढ़ाई मसाला मिलाकर कढ़ाई पनीर अन्य दोनों से अधिक मसालेदार होता है। जबकि शाही पनीर और पनीर बटर मसाला अधिक मलाईदार और मीठा होते हैं। शाही पनीर भी काजू और बादाम जैसे सूखे मेवों से बनाया जाता है, लेकिन बिना टमाटर के।

Leave a comment