आरपीएससीः- अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ही करें शुल्क का भुगतान | RPSC

RPSC
आरपीएससी अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से ही करें शुल्क का भुगतान

जयपुर- राजस्थान लोक सेवा आयोग(RPSC) द्वारा संशोधन शुल्क, विस्तृत आवेदन-पत्र के साथ लिया जाने वाला शुल्क इत्यादि केवल ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जा रहें हैं। 1 जनवरी 2024 से पोस्टल आर्डर के माध्यम से शुल्क भुगतान की प्रक्रिया को बंद कर दिया गया है।

आयोग की ओर से समस्त अभ्यर्थियों को जरिये प्रेस नोट सूचित किया गया है कि आयोग को किया जाना वाला शुल्क भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही किया जावे। किसी भी परिस्थिति में पोस्टल आर्डर इत्यादि से किया जाने वाला ऑफलाइन शुल्क आयोग द्वारा स्वीकार नहीं किया जाएगा एवं इसके लिए अभ्यर्थी स्वयं जिम्मेदार होगा।

RPSC:- Candidates should pay the fee through online mode only.

आयोग सचिव ने बताया कि आयोग को भेजे जाने वाले ऑनलाइन शुल्क हेतु अभ्यर्थी एसएसओ आईडी पर लॉगिन करने के बाद रिक्रूटमेंट पोर्टल पर उपलब्ध ’’पेमेंट फॉर ऑफलाइन सर्विस’’ पर क्लिक कर शुल्क के प्रयोजन का चयन कर ऑनलाइन माध्यम से ही शुल्क जमा कराएं।

ऑनलाइन शुल्क जमा करने के बाद रसीद का प्रिंट अवश्य लें। इस रसीद को आयोग में प्रस्तुत किए जाने वाले विस्तृत आवेदन-पत्र अथवा संशोधन के लिए प्रस्तुत किए जाने वाले ऑफलाइन पत्र के साथ संलग्न किया जावे। इसी प्रकार आयोग द्वारा 1 जनवरी 2024 से आरटीआई के तहत आवेदन को भी केवल ऑनलाइन ही स्वीकार किया जा रहा है। इसके तहत की जाने वाली प्रथम अपील को भी 1 जुलाई 2024 से ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किया जाएगा।

उल्लेखनीय है आयोग द्वारा अभ्यर्थियों की सुविधार्थ सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से विभिन्न प्रक्रियाओं को निरंतर ऑनलाइन किया जा रहा है। इनके माध्यम से अभ्यर्थियों को विभिन्न आवेदन, शुल्क भुगतान तथा परिवेदना दर्ज कराने जैसी सुविधाएं ऑनलाइन ही प्राप्त हो रहीं है। इससे आयोग की प्रक्रियाओं में गति के साथ ही अभ्यर्थियों के समय, श्रम एवं धन की बचत भी हो रही है।

Leave a comment